Thursday, September 19, 2024
HomeNewsदिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कथित शराब नीति घोटाले में नियमित जमानत...

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कथित शराब नीति घोटाले में नियमित जमानत की अर्जी लगाई कोर्ट ने किया मना

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कथित शराब नीति घोटाले में नियमित जमानत का अनुरोध कर रहे हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार दोपहर राउज एवेन्यू कोर्ट में नियमित रिहाई के लिए अपनी लड़ाई शुरू की। केजरीवाल को संदिग्ध शराब नीति घोटाले के संबंध में गिरफ्तार किया गया था | और वर्तमान में उन्हें अंतरिम जमानत पर रखा गया है। मधुमेह से संबंधित संभावित “स्वास्थ्य जटिलताओं” के कारण, उन्होंने दो याचिकाएँ प्रस्तुत की हैं: एक नियमित जमानत के लिए और दूसरी सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी अंतरिम जमानत को एक सप्ताह तक बढ़ाने के लिए। उन्होंने अपने दावों का समर्थन करने के लिए कई चल रहे मेडिकल परीक्षणों का हवाला दिया। बाद की संक्षिप्त सुनवाई के दौरान, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दोनों याचिकाओं का विरोध व्यक्त किया। संघीय अधिकारियों ने स्वास्थ्य-आधारित जमानत याचिका पर सवाल उठाया और जवाब देने के लिए कम से कम दो दिन का समय मांगा।

कोर्ट ने ईडी से जवाव माँगा है |

ईडी ने नोट किया कि श्केजरीवाल का स्वास्थ्य बहुत अच्छा लग रहा है। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने को बताया कि अंतरिम जमानत पर रिहा होने के बाद से, केजरीवाल ने 30 साक्षात्कार दिए हैं और 67 रैलियाँ या रोड शो किए हैं। तथ्य यह है कि AAP नेता ने जमानत अवधि समाप्त होने से सिर्फ 48 घंटे पहले अपनी याचिका प्रस्तुत की, जिससे एजेंसी और भी नाराज हो गई। “वह आज पंजाब में प्रचार कर रहे हैं; उन्हें गिरफ़्तार नहीं किया गया है। केंद्रीय एजेंसी के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने अदालत को बताया, “उनका स्वास्थ्य उन्हें प्रचार करने से नहीं रोकता…और उन्होंने अंतिम समय में ज़मानत याचिका दायर की, जिससे हमें तैयारी के लिए बहुत कम समय मिला।” उन्होंने कहा, “उनके आचरण के कारण उन्हें आज कोई आदेश देने का अधिकार नहीं है।” अदालत ने ईडी को जवाब देने के लिए शनिवार दोपहर 2:00 बजे तक का समय दिया था। मतगणना के दिन 4 जून को, राउज़ एवेन्यू कोर्ट इस बारे में निर्णय लेने वाला है कि मनी लॉन्ड्रिंग मामले से संबंधित ईडी के पूरक आरोपपत्र पर विचार किया जाए या नहीं। जेल से रिहा होने के बाद से केजरीवाल दिल्ली और पंजाब चुनावों से पहले अपनी पार्टी का सक्रिय रूप से मार्गदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया ब्लॉक में भी योगदान दिया है। केजरीवाल ने पहले ज़मानत के लिए आक्रामक तरीके से अनुरोध नहीं किया है, जैसा कि नियमित ज़मानत के लिए उनकी वर्तमान अपील से पता चलता है। सुप्रीम कोर्ट ने इस महीने की शुरुआत में उन्हें अस्थायी पैरोल दी थी क्योंकि उसने ईडी की हिरासत के खिलाफ़ उनकी अपील पर विचार किया था। अदालत ने उन्हें बार-बार अपराधी बनने के बजाय एक निर्वाचित नेता के रूप में स्वीकार किया। 1 जून को या लोकसभा चुनाव के अंतिम दौर के समापन के बाद, केजरीवाल की अनंतिम जमानत समाप्त होने वाली है। 2 जून तक, उन्हें एक दिन के भीतर दिल्ली की तिहाड़ जेल में अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत होना है। उन्होंने मंगलवार को सर्वोच्च न्यायालय से अनुरोध किया कि उन्हें रिहा होने से पहले अपने चिकित्सा मूल्यांकन को पूरा करने के लिए अतिरिक्त सात दिन दिए जाएं। हालांकि, अदालत ने तत्काल सुनवाई की अनुमति नहीं दी और कहा कि समय अज्ञात है। यह उल्लेख किया गया कि यह याचिका न्यायमूर्ति दत्ता के लिए पिछले सप्ताह की सुनवाई में दर्ज की गई हो सकती है, जो अस्थायी जमानत देने वाली पीठ के सदस्य थे। “आपने तब इसका उल्लेख क्यों नहीं किया?” अदालत ने पूछा। केजरीवाल को अधीनस्थ अदालत को संबोधित करने की अनुमति दी गई थी, और उन्होंने आज दोपहर ऐसा किया। केजरीवाल ने पहले की दलीलों के दौरान इंसुलिन आपूर्ति के संबंध में जेल अधिकारियों के साथ असहमति को उठाया। उनकी पार्टी ने दावा किया कि “जीवन रक्षक” नुस्खा जानबूझकर उनसे छिपाया गया था। केजरीवाल ने तिहाड़ जेल और ईडी अधिकारियों पर इस मामले में “क्षुद्रता” और उनके स्वास्थ्य का राजनीतिकरण करने का आरोप लगाया, जो मामला अदालत में भी पहुंचा। जवाब में, जांच एजेंसी ने दावा किया कि केजरीवाल ने जानबूझकर अनुशंसित आहार योजना के विपरीत आम और टॉफी जैसी उच्च चीनी वाली चीजें खाईं, जिससे उनका स्वास्थ्य खतरे में पड़ गया और मेडिकल जमानत के लिए औचित्य प्रदान किया गया।

“”जेल प्रशासन की लापरवाही कुछ हद तक मेरी दयनीय स्थिति के लिए जिम्मेदार है। “”मुझे जमानत के एक अतिरिक्त सप्ताह के साथ किसी भी संभावित स्वास्थ्य समस्या का मूल्यांकन करने का अवसर मिलेगा,”” उन्होंने तर्क दिया।

इस मामले पर अधिक अपडेट के लिए बने रहें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments