Thursday, September 19, 2024
HomeNewsबेबी केयर सेंटर के मालिक नवीन की गिरफ्तारी, आग में सात बच्चों...

बेबी केयर सेंटर के मालिक नवीन की गिरफ्तारी, आग में सात बच्चों की मौत”

दिल्ली बेबी केयर सेंटर में आग लगने से सात बच्चों की मौत हो गई और मालिक को गिरफ्तार कर लिया गया।

भीषण आग में सात बच्चों की मौत के बाद शिशु देखभाल केंद्र के मालिक नवीन खिची को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया था। उनकी गिरफ्तारी वहीं दिल्ली में हुई.

घटना का अवलोकन: दिल्ली नवजात शिशु देखभाल केंद्र के मालिक डॉ. नवीन खिची को गिरफ्तार कर लिया गया है। 25 मई की शाम को शिशु गृह में आग लगने से सात शिशुओं की मृत्यु हो गई। डॉ. नवीन खिची इस त्रासदी के बाद से भाग रहे थे लेकिन दिल्ली में पकड़े गए।

पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार में हुई दुखद घटना के समय शिशु देखभाल केंद्र में बारह शिशु थे। इनमें से पांच शिशुओं का इलाज चल रहा है, जबकि सात की आग में जलकर मौत हो गई। नवीन से फिलहाल पुलिस पूछताछ कर रही है. मीडिया सूत्रों का दावा है कि नवीन दिल्ली में कई बाल देखभाल सुविधाएं चलाते हैं।

अधिकृत टिप्पणियाँ:


डीसीपी शाहदरा सुरेंद्र चौधरी ने कहा, “हमें पता चला कि अस्पताल की एनओसी 31 मार्च को समाप्त हो गई थी और इसे पांच बिस्तरों तक के लिए अधिकृत किया गया था, लेकिन उनके पास दस से अधिक बिस्तर थे।” इसके अतिरिक्त, उनके पास कार्यात्मक आग से बचने की योजना का अभाव था। हमने इन उल्लंघनों के आलोक में एफआईआर में आईपीसी की धारा 304 और 308 जोड़ दी है, और हमने निदेशक डॉ. नवीन खिची को हिरासत में ले लिया है। आकाश, एक अन्य चिकित्सक जो उस समय कॉल पर थे, को भी हिरासत में ले लिया गया है।”

लापरवाही का इतिहास:


इंडिया टुडे में प्रकाशित एक लेख में दावा किया गया है कि डॉ. नवीन खिची के शिशु देखभाल केंद्र में आपराधिक लापरवाही का इतिहास रहा है। नवीन खिची और उनके विवेक विहार फेज वन न्यू बोर्न एंड चाइल्ड हॉस्पिटल के खिलाफ 2021 में एफआईआर दर्ज की गई थी। एफआईआर में खिची पर आईपीसी की धारा 325, 506, 34 और किशोर न्याय अधिनियम की धारा 75, जो बच्चों की देखभाल और सुरक्षा से संबंधित है, का उल्लंघन करते हुए नर्सिंग होम को पंजीकृत करने में विफल रहने और केस फाइलों में हेरफेर करने का आरोप लगाया गया था। हाथरस के एक दम्पति जो अपने शिशु को अस्पताल लेकर आए थे, ने यह प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराई। सीसीटीवी सबूतों से पता चला कि बच्चे का बायाँ हाथ टूट गया था, और चोट एक नर्स द्वारा बच्चे को मारने के कारण लगी थी। दावा किया गया कि शिकायत करने पर नवीन खिची ने माता-पिता को डराया-धमकाया।

सरकार की प्रतिक्रिया:


दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने मुख्य सचिव नरेश कुमार और स्वास्थ्य सचिव दीपक कुमार को लापरवाह पक्षों को खोजने और दंडित करने का निर्देश दिया है। इसके अतिरिक्त, मारे गए और घायलों के परिजनों को तुरंत मुआवजा देने के साथ-साथ जिन बच्चों को चोट लगी है, उन्हें मुफ्त चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

अधिकारी पीड़ितों और उनके परिवारों को न्याय की गारंटी देने के लिए काम कर रहे हैं जबकि जांच अभी भी जारी है।

घटना का अवलोकन:


दिल्ली नवजात शिशु देखभाल केंद्र के मालिक डॉ. नवीन खिची को गिरफ्तार कर लिया गया है। 25 मई की शाम को शिशु गृह में आग लगने से सात शिशुओं की मृत्यु हो गई। डॉ. नवीन खिची इस त्रासदी के बाद से भाग रहे थे लेकिन दिल्ली में पकड़े गए।

पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार में हुई दुखद घटना के समय शिशु देखभाल केंद्र में बारह शिशु थे। इनमें से पांच शिशुओं का इलाज चल रहा है, जबकि सात की आग में जलकर मौत हो गई। नवीन से फिलहाल पुलिस पूछताछ कर रही है. मीडिया सूत्रों का दावा है कि नवीन दिल्ली में कई बाल देखभाल सुविधाएं चलाते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments