Thursday, September 19, 2024
HomeNews"मतदान से पहले मिर्जापुर में चुनाव ड्यूटी पर तैनात 9 होमगार्डों की...

“मतदान से पहले मिर्जापुर में चुनाव ड्यूटी पर तैनात 9 होमगार्डों की हीट स्ट्रोक से मौत हो गई, और कई अन्य अस्पताल में भर्ती हैं।”

चुनाव ड्यूटी पर इक्कीस हाउसगार्ड मिर्जापुर के पॉलिटेक्निक ग्राउंड में पहुंचे। मतदान दल को आज वहां से रवाना होना था। लेकिन कई होमगार्ड भीषण गर्मी के कारण बीमार हो गए और उन्हें ट्रॉमा सेंटर ले जाना पड़ा। उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में चुनावी ड्यूटी करते हुए नौ हाउसगार्ड और तीन जिला चुनाव कर्मियों की मौत हो गई। भीषण गर्मी और लू के कारण यह हादसा हुआ। सोलह होमगार्ड भी अस्वस्थ होने पर ट्रॉमा सेंटर लाए गए। मिर्जापुर में 2024 के लोकसभा चुनाव का सातवां चरण एक जून को होना है। हालांकि, तापमान पहले ही 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है, जिससे ड्यूटी करने वालों के लिए यह असहनीय हो गया है। चुनाव ड्यूटी पर इक्कीस हाउसगार्ड मिर्जापुर के पॉलिटेक्निक ग्राउंड में पहुंचे। मतदान दल को आज वहां से रवाना होना था, लेकिन कई होमगार्ड भीषण गर्मी के कारण अस्वस्थ हो गए और उन्हें ट्रॉमा सेंटर ले जाया गया। कम से कम नौ होमगार्ड की मौत हीटस्ट्रोक के कारण हुई है। घटना के बारे में मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल आरबी लाल ने निम्नलिखित जानकारी दी: “आज तक, 23 कर्मियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।” इसमें 20 हाउस गार्ड, 1 पीएसी, 1 अग्निशमन सेवा सदस्य और 1 सिविल पुलिस अधिकारी शामिल हैं।

एक हाउस गार्ड की हालत गंभीर है, जबकि छह की मौत हो गई है। अस्पताल पहुंचने पर, उनमें उच्च तापमान, रक्तचाप और ग्लूकोज के लक्षण दिखाई दिए। ब्रेन स्ट्रोक की भी संभावना हो सकती है। वे अपने चुनावी कर्तव्यों को पूरा करने के लिए विभिन्न जिलों से यात्रा कर रहे थे।”

मिर्जापुर होमगार्ड कमांडेंट आरबी सिंह द्वारा बाद में मीडिया को जारी की गई जानकारी के अनुसार, मिर्जापुर क्षेत्र में नौ होमगार्डों की मौत हो गई है। गोंडा के होमगार्डों में एक और मौत हुई है। जमालपुर में ड्यूटी पर भेजे गए बांदा के एक युवक की भी मौत हुई है। हमारे 16-17 होमगार्ड कई स्थानों पर भर्ती हैं। कई सुरक्षा गार्ड ठीक होकर घर लौट आए हैं। होमगार्ड राम बाबू ने बताया कि वे सभी फतेहपुर के थे और पहले कुछ अलग-अलग स्थानों पर काम कर चुके थे। उन्होंने बताया। कुछ समय बाद हमारी दृष्टि चली गई और हम गिर गए। हमें कुछ लोगों ने सहायता प्रदान की और हमें अस्पताल ले जाया गया।”

डॉक्टरों ने बताया कि जब कर्मियों को इलाज के लिए लाया गया था, तो उन सभी को तेज बुखार और उच्च रक्तचाप था। ऐसा संदेह है कि उनकी मौत भीषण गर्मी के कारण हुई है।
जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने कहा, “कल मतदान का दिन है, क्योंकि आज मतदान दलों को बूथों पर भेज दिया गया है।” बीमार होने के बाद, चुनाव से जुड़ी ड्यूटी के लिए अलग-अलग इलाकों से आए कर्मचारियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मेडिकल कॉलेज के कर्मचारी उनकी देखभाल कर रहे हैं। मतदान कर्मियों के लिए पानी, ओआरएस घोल और दूसरी जरूरी चीजें तैयार की गई हैं। लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments