Thursday, September 19, 2024
HomeNewsसलमान खान की हत्या की साजिश का खुलासा: बिश्नोई गिरोह के सदस्यों...

सलमान खान की हत्या की साजिश का खुलासा: बिश्नोई गिरोह के सदस्यों की गिरफ्तारी

संगठन और निगरानी

नवी मुंबई पुलिस के मुताबिक अभिनेता सलमान खान की हत्या की साजिश में सोलह से सत्रह लोगों का एक गिरोह शामिल था. इसी साल फरवरी में उन्होंने सलमान खान के पनवेल स्थित फार्महाउस की निगरानी की थी. कथित तौर पर लॉरेंस बिश्नोई से जुड़े समूह ने अपनी योजना को अंजाम देने के लिए एक पाकिस्तानी विक्रेता से हथियार खरीदे, जिसमें एक एके-47 भी शामिल था।

.
गिरफ्तारी की विशिष्टताएँ

इस योजना के सिलसिले में बिश्नोई गिरोह के चार सदस्यों को हिरासत में लिया गया है. धनंजय तापेसिंह, जिसे अजय कश्यप के नाम से भी जाना जाता है, वापसी खान, जिसे वसीम चिकना के नाम से भी जाना जाता है, गौरव भाटिया, जिसे नाहवी के नाम से भी जाना जाता है, और रिज़वान खान आरोपी हैं। पुलिस ने कहा कि ये लोग कुछ समय से हमले की तैयारी कर रहे थे और टोह लेने के लिए पनवेल फार्महाउस के करीब रुके थे।

पहले का हमला और अनुसंधान

इस साल की शुरुआत में अप्रैल में सलमान खान के मुंबई स्थित घर के बाहर गोलीबारी की घटना हुई थी। ताजा गिरफ्तारियों से यह बात सामने आई है कि पनवेल स्थित अपने फार्महाउस जाते समय खान की हत्या की बड़ी साजिश रची जा रही थी।

हथियार और रणनीति

हमले के लिए एके-47 प्राप्त करने के लिए अजय कश्यप ने एक पाकिस्तानी डोगर से बातचीत की। गिरोह के सदस्यों का इरादा घटना के बाद छिपने, कन्याकुमारी में फिर से इकट्ठा होने और फिर श्रीलंका भाग जाने का था। इसके अलावा, पुलिस हिरासत में लिए गए चार लोगों और खान के बांद्रा स्थित घर के बाहर हुई गोलीबारी की घटना के बीच किसी भी संभावित संबंध की जांच कर रही है।

निरंतर कानूनी कार्यवाही

लॉरेंस बिश्नोई, अनमोल बिश्नोई, संपत नेहरा और गोल्डी बराड़ सहित सत्रह से अधिक लोग औपचारिक शिकायत का विषय हैं। साजिश के पूरे दायरे को निर्धारित करने और सलमान खान के खिलाफ किसी भी अन्य खतरे को रोकने के लिए, पुलिस अभी भी अपनी जांच कर रही है।

पिछली घटना

14 अप्रैल को बांद्रा में सलमान खान के गैलेक्सी अपार्टमेंट के आसपास दो मोटरसाइकिलों पर गोलीबारी हुई। आरोपी विक्की गुप्ता और सागर पाल को बाद में गुजरात में हिरासत में ले लिया गया। 26 अप्रैल को एक अन्य संदिग्ध अनुज थापन को पंजाब में पकड़ लिया गया। दुख की बात है कि थापन की 1 मई को मुंबई पुलिस लॉक-अप टॉयलेट में मृत्यु हो गई। इस पिछले हमले के संबंध में अब तक छह लोगों को हिरासत में लिया गया है।

अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं कि सलमान खान सुरक्षित रहें और इन साजिशों से जुड़े सभी लोगों पर मुकदमा चलाया जाए।

सलमान खान के अलावा दो अन्य एक्टर्स के घरों पर बिश्नोई गैंग ने छापा मारा

सलमान खान गोलीकांड के पांचवें आरोपी को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है

मोहम्मद चौधरी पांचवें व्यक्ति हैं जिन्हें मुंबई पुलिस ने सलमान खान के घर पर गोलीबारी की घटना की जांच के सिलसिले में हिरासत में लिया है। पूछताछ के दौरान चौधरी ने खुलासा किया कि उन्होंने सलमान खान के बंगले के अलावा दो अन्य अभिनेताओं के आवास की भी टोह ली थी।

जानकारी का खुलासा

चौधरी ने इन अभिनेताओं के घरों का फिल्मांकन करने और फुटेज को डकैत लॉरेंस बिश्नोई के भाई अनमोल बिश्नोई को भेजने की बात स्वीकार की, जिसके बारे में माना जाता है कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका या कनाडा में छिपा हुआ है। 14 अप्रैल को सलमान खान के घर पर हुई गोलीबारी के बाद एक फेसबुक पोस्ट में अनमोल बिश्नोई ने हमले का श्रेय लिया था. चौधरी ने 8 अप्रैल से 12 अप्रैल के बीच टोह ली और 7 मई को कुर्ला में पकड़ा गया।

.

अतिरिक्त शोध

चौधरी के आरोपों का समर्थन करने के लिए, पुलिस उनके आरोपों की जांच कर रही है और उनके सेल फोन से हटाए गए वीडियो को पुनर्प्राप्त करने का प्रयास कर रही है। एक शीर्ष पुलिस अधिकारी के अनुसार, चौधरी को सलमान खान और दो अन्य अभिनेताओं के घरों की फिल्म बनाने के लिए कहा गया था। उनके फोन का डेटा मिटा दिया गया है, जिसे वापस पाने की कोशिश की जा रही है.

पहले की गिरफ़्तारियाँ और लिंक

संबंधित मामले में चार लोगों को पहले ही हिरासत में लिया जा चुका है. हिरासत में रखे जाने के दौरान, उनमें से एक ने स्पष्ट रूप से आत्महत्या कर ली। अन्य चार के विपरीत, चौधरी ने गिरोह के करीबी सदस्य के रूप में पांच या छह साल से अधिक समय बिताया था। वीडियो चैट के जरिए उसका रोहित गोदारा और लॉरेंस बिश्नोई दोनों से सीधा संवाद हुआ.

मुश्किलें और जीत

जेल में बंद बंदूकधारियों, सागर पाल और विक्की गुप्ता ने केवल मुंबई में एक व्यक्ति से मुलाकात का उल्लेख किया जिसने उन्हें निर्देशित किया, जिससे चौधरी को ट्रैक करना मुश्किल हो गया। उप-निरीक्षक राम कदम के नेतृत्व में पुलिस टीम ने कुर्ला में बैठक स्थल का पता लगाया और चौधरी को सफलता के साथ गिरफ्तार कर लिया।

आशा करना

अधिकारियों का अनुमान है कि चौधरी से पूछताछ से शहर में बिश्नोई गिरोह के संचालन पर और प्रकाश पड़ेगा। चल रही पूछताछ का लक्ष्य गिरोह की गतिविधियों के दायरे का पता लगाना और किसी भी नए खतरे को रोकना है।

यह नवीनतम घटना बिश्नोई गिरोह के चल रहे खतरे और सार्वजनिक हस्तियों और आम जनता की सुरक्षा के लिए कानून अधिकारियों द्वारा किए जा रहे जबरदस्त प्रयासों को उजागर करती है।

व्हाटएप पर जुड़ने के लिए लिंक को फॉलो करो https://chat.whatsapp.com/Gi97BhU3Oan0ep58WD1Fn0

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments